धन्यवाद गूगल एडसेंस

आज का दिन एक अच्छी खबर लाया। आज गूगल की तरफ़ से एडसेंस की पहली कमाई ( 100 डालर) का चैक आ गया। मेरा पन्ना पर एडसेंस लगभग 20 फरवरी के आसपास लगाए गए थे। गूगल द्वारा भेजी गयी यह कमाई फरवरी से अप्रैल तक मेरा पन्ना पर दिखाए गए विज्ञापनों की आय है। मेरा पन्ना पर एडसेंस प्रायोगिक तौर पर लगाए गए थे। इस बारे मे विस्तार से एक पोस्ट पहले भी लिख चुका हूँ।

सबसे पहले मै अपने पाठकों का भी शुक्रिया अदा करना चाहूंगा जिन्होने मेरा पन्ना पर विश्वास बनाए रखा। इस ब्लॉग पर पिछले कुछ महीनो तक प्रतिदिन लगभग 300 पाठक आते थे, आजकल यह संख्या 450 को भी पार कर गयी है। मेरा पन्ना पर पाठकों की बढती संख्या इस बात का सबूत है कि हिन्दी के पाठक बहुत तेजी से बढ रहे है। इस ब्लॉग पर आने वाले लोगों की संख्या किसी ब्लॉग एग्रीगेटर के बजाय, सबसे ज्यादा गूगल से आती है। मेरा पन्ना की तरफ़ से गूगल को पाठक भेजने और एडसेंस द्वारा कमाई करवाने का बहुत बहुत धन्यवाद।

मेरा पन्ना पर हुई पहली कमाई को मै अक्षरग्राम नारद सहायता कोष और अन्य एग्रीगेटरों के आर्थिक सहायता कोष मे देने पर गम्भीरता पूर्वक विचार कर रहा हूँ।

25 responses to “धन्यवाद गूगल एडसेंस”

  1. Amit Gupta Avatar

    बहुत बधाई हो दादा! एक पार्टी बनती है गूगल से पहली कमाई लेने की!! 😉 आ तो रहे ही हो, पिछली भी कुछेक पार्टियाँ बकाया हैं, खासतौर से भोपाल वाले घर की!! 😀

  2. ghanta Avatar

    अच्‍छा ई बतावा… नारद के हत्‍या काहे हो गईल?

  3. SHUAIB Avatar

    MUBARAKBAD DADA, LADDU KA PHOTO HI CHAP DETE

  4. RC Mishra Avatar

    Record बनाने की बधाई!

  5. प्रमेन्‍द्र प्रताप सिंह Avatar

    आपको बहुत बहुत बधाई,

    कमाना किसको अच्‍छा नही लगता है किन्‍तु जब इन्‍ज्‍वाय के साथ कमाई हो तो बात ही क्‍या ? नेक विचार के लिये और भी ढेरों शुभकामनाऍ

  6. Sanjeet Tripathi Avatar

    बधाई भाई साहब!
    पार्टी ……

  7. mamta Avatar

    बहुत-बहुत मुबारक !

    और पार्टी !!

  8. maithily Avatar
    maithily

    मिठाई तो आपके दिल्ली आने पर वसूल कर लेंगे

  9. kakesh Avatar

    दो दिन से बार बार आपकी कमाई की खबर पढ़ने आते रहे तो पता चला कि आप पार्टी मनाने के बाद टुन्न होकर सो रहे हैं 🙂

    सबसे पहले बधाई आपको और इस कमाई के टिप्स हों तो बतायें.

    आजकल तो गूगल दादा सो रहे हैं हिन्दी वालों को दर्शन ही नहीं देते.

  10. unmukt Avatar

    congratulations

  11. nadeem Avatar

    मुबारकबाद स्वीकार करें….

  12. दीपक भारतदीप Avatar

    आपका यह पाठ देखकर मुझे वाकई बहुत प्रसन्नता हुई। आप शायद मुझे अधिक नहीं जानते होंगे पर मैंने आपके अधिकतर पाठ पढ़े हैं। आपको हिंदी में लेखन पर यह उपलब्धि प्राप्त हुई यह प्रसन्नता का विषय है। किसी भी हिंदी लेखक को इस तरह आय अर्जित करते देखकर मुझे प्रसन्नता होती है। हमारे लिये तो यह दिवास्वप्न है। हां मैं कुछ सवाल पूछना चाहता हूं।
    1.आपकी यह वेब साईट (www) है। हमने अभी तक जिन लोगों को इससे आय अर्जित करते देखा है करीब करीब सबके पास वेब साईट है। किसी ब्लाग(http//: पर क्या ऐसी कमाई संभव है?
    2.क्या गूगल के वेब साईटों और ब्लाग पर नियम अलग अलग हैं। हम देख रहे हैं कि हमारे ब्लाग पर तो अब जो सार्वजनिक विज्ञापन है वह काम ही नहीं कर रहा है। पहले तो सप्ताह में एक दो तीन शिलिंग की बढ़ोतरी हो जाती थी। अब तो वह बंद ही हो गयी है।
    3.मेरे एक मित्र ने बताया था कि उसके जानकार एक युवक ने भी ऐसे ही वेबसाईट बनायी और उसे अपने विज्ञापनों से आय हुई । क्या यह सत्य नहीं है कि यह कमाई केवल वेब साईट के लिये पैसा व्यय करने पर ही हो सकती है। ब्लाग पर यह आय अभी संभव नहीं है।
    मैं हिंदी ब्लाग जगत में आपके योगदान की कद्र करता हूं। मैंने यह भी देखा है कि अप्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से कई बार ऐसी बातें लिख जाते हैं जिनमें कई बातें सत्य के निकट होती हैं और जिन्हें मैंने बाद में अपने पाठों में शामिल किया। आपने एक बार एक चर्चा में लिखा था कि ‘वेब साईटों को ब्लाग नहीं माना जा सकता‘। यह बात मैंने अपने अनेक पाठों में लिखी है और नारद के कर्णधार से मेरा आशय आप ही होते हैं।
    आप मेरी बात को अन्यथा न लें। आपके खुलेपन का प्रशंसक हूं इसलिये यह लिख रहा हूं। अगर कोई लिखने में त्रूटि हुई हो तो उसके लिए क्षमायाचना। वैसे आप मेरे प्रश्नों का उत्तर देने के लिऐ बाध्य नहीं हैं यह बात मैं स्वयं भी मानता हूं।
    दीपक भारतदीप

  13. संजय पटेल Avatar

    हमें भी बता दीजिये इस आय प्राप्ति का आसान तरीक़ा.
    अनुग्रहीत होंगे हम.

  14. Sanjeeva Tiwari Avatar

    बधाई हो भाई इससे हिन्दी चिट्ठाकरों का मनोबल अवश्य ही बढेगा ।

  15. संजय बेंगाणी Avatar
    संजय बेंगाणी

    देर से नजर पड़ी मगर पार्टी तो फिर भी बनती ही है 🙂 मुबारक हो जी गूगलिया कमाई की.

  16. शैलेश भारतवासी Avatar

    उम्मीद करता हूँ कि अगला चेक इससे भी कम समय में आ जायेगा। बहुत-बहुत बधाई

  17. मेरी दुनिया मेरे सपने Avatar

    बधाई हो बधाई। अब तो मांगेगे सभी लोग मिठाई।

  18. Vivek Rastogi Avatar
  19. Vishal Monpara Avatar

    Hello Jitu,

    I have developed an IndicIME plugin for wordpress 2.x. You can download it from http://www.vishalon.net/tabid/244/Default.aspx. It will give you flexibility to write in Indian langauge from your interface. It will also give visitors a facility to write a comment in 8 different Indian languages at the same time.

    Thanks.

  20. जीतू Avatar

    @Vishal Monpara

    विशाल भाई मुझे खुशी होती यदि आप मेरे को अलग से इमेल करके अपने इस टूल के बारे मे बताते, इस तरह से टिप्पणी करके, अपने उत्पाद/वैबसाइट के बारे मे बताना, मेरे विचार से स्पैमिंग के दायरे मे ही आता है। चूँकि आपके प्रयास से इंटरनैट पर क्षेत्रीय भाषाओं को बढावा मिलेगा इसलिए मैने इसको एप्रूव किया है।

    आपका वर्डप्रेस वाला प्लग-इन अच्छा है, मैने इसको मेरा पन्ना पर लगा भी दिया है, बस इसमे एक दिक्कत है, यह, फायरफाक्स (Version 3.0) पर सही काम नही कर रहा, लेकिन IE पर अच्छा चल रहा है। आप इस प्लग-इन के साथ एक छोटा सा readme भी प्रदान करें और इस प्लग-इन को वर्डप्रेस की साइट पर भी उपलब्ध कराएं ताकि नए अपडेट आने पर प्रयोक्ता अपने आप इसको वहीं से डाउनलोड कर सकें।

    यदि आप चाहते है कि मै आपके इस टूल का विस्तृत रिव्यू लिखूं तो इसके लिए आप मेरे से इमेल द्वारा सम्पर्क कर सकते है।

  21. vijay wadnere Avatar

    दादा,

    अगर आप इस कमाई को किसी सहायता कोष में ही देना चाहते हैं तो एक कोष मैं भी जानता हूं-

    – विजय वडनेरे सहायता कोष

    आपकी सहायता खुले दिल से स्वीकार की जायेगी. आप ट्राई तो करें… 🙂

  22. vaneetnagpal Avatar

    आपका वर्डप्रेस वाला प्लग-इन अच्छा है मैंने इसे प्रयोग करके देखा है , अच्छा चलता है , मैंने इसे फायर फोक्स पर भी चला कर देखा है सही चल रहा है

  23. Parveen kumar Avatar

    Jitu bhaiya, der se badhai de raha haun par accept kijiyega.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *